क्या लक्ष्य की सफलता एक अच्छी शुरुआत में छिपी होती है ? इन 7 आसान बातो से समझे ।

क्या सफलता एक अच्छी शुरुआत में छिपी होती है ?

एक कहावत है , दोस्तों ” अंत भला तो सब भला “, लेकिन क्या आपको मनचाही सफलता प्राप्त हुई है ? शायद नहीं।  अब आप ब्रायन ट्रेसी (Brian Tracy) की किताब ” लक्ष्य ” में दिए गए नए Theory के बारे में जानिए।  इस Theory में उन्होंने “अच्छी शुरुआत को महत्वूर्ण माना है।  जिसके द्वारा आप तय किये गए हर मनचाहे लक्ष्य तय कर सकते है। अब Theory को समझिये। 

रियलिटी प्रिंसिपल (Reality Principle ) से सफलता को निश्चित करे । 

आपको अपने आज के वास्तविक स्थिति को जानना होगा , कि आपकी स्थिति आज कैसी है। आप वर्तमान स्थिति में कहा पर है, और कहा पहुंचना चाहते है ? अपने शुरुआती कदम को ईमानदारी से मापे और अपने तय लक्ष्यों कि दिशा की प्रगति को नोट करते रहे।  उदहारण के लिए – अगर आप अपने इनकम को दुगुना करना चाहते है या अपना वजन कम करना चाहते है।  अपनी पढ़ाई की क्षमता बढ़ाना चाहते है या फिर अपने कोई और मनचाहा लक्ष्य तय बनाया है। हर दिन उस लक्ष्य की तरफ बढ़ते कदम को मापे।  Progress मापने से आपको अपनी क्षमता का पता चल सकेगा , जिससे आप मनचाही लक्ष्यो की ओर ज्यादा तेजी से बाद सकेंगे। 

क्या आप अपनी कीमत को जानते है ?

शायद नहीं।  इस कारण ही आप अपने समय को व्यर्थ करते है और अपने जीवन में अभाव की जिँदगी जीते है।  आप छोटे और गरीब बने रह जाते है।  आप अपने हर घंटे की कीमत निकाले।  जैसे आप 1 महीने में जितनी इनकम करते है ,उसमे अपने किये गए काम के घंटे से भाग दे दे।  भागफल ही आपकी 1 घंटे की इनकम है।  इसे आप शुरुआती point मान लीजिये।  इसके बाद जब आप अपने 1 घंटे समय की कीमत जान जाते है तो आप अपना समय व्यर्थ में नहीं गँवाकर , आप अपने मनचाहे लक्ष्यों को प्राप्त करने में लगाते है।  यह समय प्रबंधन की अचूक नुख्सा है।  इससे आपका बहुमूल्य समय अपने आप बचने लगता है।  

Zero Based Thinking/शुन्य आधारित सोच

यदि आपकी जिंदगी पर कोई ऐसी बुरी आदत , बुरी सोच , बुरी घटना का प्रभाव है, और जिसे आप याद करना नहीं चाहते है।  ऐसी आदत है जिसे आप दुहराना नहीं चाहते है, तो उसे अभी और इसी वक्त छोड़ दे , त्याग दे। इस तरह से आप एक कहावत को सिद्ध करेंगे , क्योकि कहा जाता है कि ” कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। ” अगर आप बुरी चीजों का त्याग नहीं करते है तो यह आपके लक्ष्य को नामुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल जरूर बना सकता है।  आप अपने को अतीत के खूंटे में बांधकर भविष्य में तरक्की नहीं कर सकते है।  जहा भी जरुरत हो खुद को परिस्थितियों के अनुसार  बदले।  चाहे तो फिर से शुरुआत कर सकते है।

सवाल है , आपको किसने रोका है ?

आप अच्छी नौकरी करना चाहते है , आप अपनी इनकम बढ़ाना चाहते है , आप स्वस्थ रहना चाहते है या आप कोई  Skill सीखना चाहते है।  क्या आपको किसी ने रोका है ? फिर क्यों नहीं आप मनचाही चीजे प्राप्त कर पा रहे है ?अपने आस पास उन लोगो का पता लगाए , जिसके पास वह सब है जिसकी आपको चाहत है।  पता लगाए की क्या उसके पास कोई सुपर पावर है या फिर कोई साधारण सी Skill ने उन्हें सफलता दिलाई है , जो आपके पास नहीं है।  उन सभी एबिलिटी & स्किल को नोट करे।  इससे आपके अपने Weakness का पता चलेगा।  अब आप उन वीकनेस को स्ट्रांग /मजबूत बनाने के लिए मेहनत करना शुरू कार दे।  क्योकि मेहनत का कोई तोड़ नहीं  होता है।  साथ ही साथ पहले से आपके अंदर छिपी शक्ति को पहचानिये , जो आपको मनचाहा लक्ष्य पाने में मदद करता है। 

आपकी सबसे बड़ी मूल्यवान सम्पति क्या है ? धन – दौलत

नहीं।  आपकी योग्यता और आपका कौशल।  इसे बेचकर ही तो सभी कमा रहे है।  चाहे वह नौकरी हो या व्यापार।  आपकी स्किल/एबिलिटी बेचने की योग्यता ही तो आपकी सफलता को तय करती है।  

आप संसाधनों का भंडार है। 

आप खुद को संसाधनों का भंडार मानिये।  आपके अंदर बहुत सी योग्यता है , कौशल है , ज्ञान है , गुण है , अनुभव है।  आप भी अच्छी कमाई कर सकते है।  बड़ा Exams पास कर सकते है।  कोई कठिन लगने वाला काम सीख सकते है।  अपने POWER को जानने की कोशिश कीजिये।  इतिहास से सीखिए,  सिद्धार्थ -अपने को जानकर बुद्ध बन गए, वर्धमान- महावीर बन गए, गदाधर- रामकृष्ण परमहंस बन गए और नरेंद्र- स्वामी विवेकानंद बन गए ऐसे अनेक उदाहरण मिल जाएंगे, जिन्होंने अपने अंदर की शक्ति को पहचाना और अपने सर्वश्रेष्ठ तक पहुंच गए ।

अगर आपको मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करना है तो अपने आप से चार सवाल पूछने के बाद ही शुरुआत करें ।

1 .इस वक्त आपकी स्थिति क्या है ?

2. भविष्य में आप कैसा बनना चाहते हैं ?

3. आज जहां आप हैं वहां कैसे पहुंचे ,या फिर आप अभी तक असफल क्यों हैं ?

4. आप अपनी मनचाही स्थिति पर पहुंचने के लिए वर्तमान में क्या कर रहे हैं ?

इन सवालों का जवाब ही आपकी सफलता का ब्लूप्रिंट तैयार करेगा अब जरूरत है बस एक्शन लेने की अपना First Step आज ही और इसी वक्त ले Action ले । 

Best of Luck For Your New Journey   

धन्यवाद ।

For More Please Subscribe AudioBook HIndi

#Success Formula# Study master stroke tips for every exams# पढ़ाई में सफलता का गजब तरीका

Leave a Comment