पठान फिल्म विवाद अपडेट

शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम पहली बार फिल्म ‘पठान’ में साथ नजर आए हैं। फिल्म सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित और यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित है। यह वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स में चौथी किस्त है। यह फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। पठान एक जासूसी-थ्रिलर है, जिसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है। पठान फिल्म को प्रमाणन के लिए सीबीएफसी परीक्षा समिति के पास भेजा गया था। समिति ने निर्माताओं से फिल्म और इसके गानों में कुछ बदलाव करने को कहा। सीबीएफसी ने अब एक बयान जारी कर इस मामले पर अपना रुख स्पष्ट किया है।

पथान अपने पहले गाने बेशरम रंग के ऑनलाइन रिलीज होने के तुरंत बाद विवादों में आ गया था। जहां कई लोगों को शाहरुख और दीपिका की केमिस्ट्री पसंद आई, वहीं कुछ ने इस बात पर आपत्ति जताई कि अभिनेत्री ने गाने में भगवा की वेशभूषा पहनी है। सीबीएफसी की परीक्षा समिति ने हाल ही में निर्माताओं से गाने में बदलाव करने को कहा था। सीबीएफसी ने एक बयान में कहा है कि समिति ‘निष्पक्ष’ है और दर्शकों को आश्वासन दिया है कि फिल्म रिलीज होने के बाद यह दृष्टिकोण सभी के लिए स्पष्ट हो जाएगा।

सीबीएफसी ने आगे कहा कि ये सुझाव मौजूदा दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए दिए गए थे और एक ‘समग्र दृष्टिकोण’ का प्रतिबिंब हैं। उन्होंने कहा, ”सही श्रेणी के अनुसार प्रमाणन महत्वपूर्ण है और समिति ने यह सुनिश्चित किया कि संबंधित श्रेणी के लिए फिल्म देखने की उम्र की उपयुक्तता के संदर्भ में उचित ध्यान रखा जाए। बयान में कहा गया है, “निर्माताओं को सीबीएफसी के दिशानिर्देशों के अनुसार संतुलित और समग्र दृष्टिकोण के साथ फिल्म में संशोधन की सलाह दी गई है।

सीबीएफसी ने आगे कहा कि वह केवल उचित प्रक्रिया का पालन कर रहा था और कहा कि वह ऐसी स्थिति से बचना चाहता है जहां हमारी संस्कृति को विवाद में घसीटा जाए।उन्होंने कहा, ‘मैं दोहराना चाहूंगा कि हमारी संस्कृति और आस्था शानदार, जटिल और सूक्ष्म है। और हमें सावधान रहना होगा कि यह सामान्य ज्ञान से परिभाषित न हो या अवांछित विवाद में न घसीटा जाए। स्रोत-India today

Leave a Comment